2022 तक भारत की सीमा की सभी खाली जगहों को ढक दिया जाएगा?
2022 भारत की सीमा खाली जगह ढकना

2022 तक भारत की सीमा की सभी खाली जगहों को ढक दिया जाएगा?

भाईयों और बहनों, अब तो हमारी सरकार ने ठान ही लिया है कि वो 2022 तक भारत की सीमा की सभी खाली जगहों को ढक देगी। पहाड़ी इलाके से लेकर रेगिस्तान तक, हर जगह पर भारतीय ध्वज लहराएगा। वैसे भी, ज्यादा जगह खाली देखकर मन खराब हो जाता है, इसलिए अच्छा ही है कि सब कुछ ढक दिया जाए। और जो लोग कहते हैं कि खाली जगह ढकने में समय लगेगा, उनसे मेरी यही राय है कि बिना ठेंगे लगाए बकरी कभी माँ नहीं होती। तो चलो सब मिलकर इस नयी पहल का स्वागत करते हैं और अगले साल तक अपनी सीमाओं को और मजबूत बनाते हैं।

जुलाई 30 2023
1947 की स्वतंत्रता से पहले की तुलना में भारत अब क्यों बेहतर है?
1947 स्वतंत्रता तुलनात्मक अध्ययन भारत की प्रगति वर्तमान भारत

1947 की स्वतंत्रता से पहले की तुलना में भारत अब क्यों बेहतर है?

आपसे पूछा जाए कि भारत क्यों बेहतर है, तो आप बिना झिझक के कह सकते हैं कि हम आज स्वतंत्रता के फूलों का आनंद उठा रहे हैं। 1947 की स्वतंत्रता से पहले, हमें अपनी मर्जी से जीने की आजादी नहीं थी, लेकिन आज हम खुले आसमान के नीचे अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। अब हमारी सरकार हमारे लिए काम करती है, हमारे विचारों और मतों की सम्मान करती है। और हाँ, अब हमारे पास अपने चाय का स्वाद चुनने की आजादी भी है! वहाँ तो ब्रिटिश राज में सिर्फ एक ही तरह की चाय मिलती थी। अब तो हमारे पास ऐसे अनगिनत सुविधाएं हैं जिन्हें हम ने 1947 से पहले कभी कल्पना भी नहीं की थी। इतनी खुशी तो बंदर को केले की दुकान में मिली होगी!

जुलाई 28 2023
अगर मैंने हिट एंड रन किया और फिर जानकारी देने के लिए वापस आ गया, तो क्या होगा?
हिट एंड रन जानकारी देना वापस आना कानूनी प्रक्रिया

अगर मैंने हिट एंड रन किया और फिर जानकारी देने के लिए वापस आ गया, तो क्या होगा?

इस ब्लॉग में, मैंने अपने हिट एंड रन की घटना के बारे में विस्तार से बताया है और उसके बाद जानकारी देने के लिए क्यों वापस आया। इसमें मैंने यह भी बताया कि ऐसे करने से मेरे ऊपर क्या प्रभाव पड़ा और समाज के लिए यह कितना महत्वपूर्ण है। मेरा अनुभव आपको यह समझने में मदद करेगा कि हिट एंड रन करने के बाद वापस आने से क्या होता है।

जुलाई 23 2023
भारतीय मीडिया के साथ क्या समस्या है?
भारतीय मीडिया समस्याएं मीडिया की स्थिति मीडिया पर विमर्श

भारतीय मीडिया के साथ क्या समस्या है?

मेरे अनुसार, भारतीय मीडिया की सबसे बड़ी समस्या उसकी स्वतंत्रता का अभाव है। वाणिज्यिक और राजनीतिक दबाव के कारण मीडिया की स्वतंत्रता सीमित हो गई है। दूसरी समस्या है विषयों का चयन, जो अधिकांशत: टीआरपी द्वारा निर्धारित होता है, जिससे आवश्यक मुद्दों को नजरअंदाज किया जाता है। इसके साथ ही, मीडिया की सत्यनिष्ठा और विश्वसनीयता पर भी सवाल उठ रहे हैं। संशोधन और सत्य की ओर ध्यान देने की आवश्यकता है।

जुलाई 19 2023
क्योंकि कई चीनी लोग भारत और भारतीयों से परेशान होते हैं?
चीनी भारत भारतीय परेशानी

क्योंकि कई चीनी लोग भारत और भारतीयों से परेशान होते हैं?

चीन और भारत के बीच किसी भी मजबूरी की वजह से दूसरों के बीच अन्तर है। चीनी लोगों के लिए, भारत के भारतीय स्वाभाविक तरीके से नहीं मिल पाते हैं। कुछ चीनी लोग भारतीयों के आदर्शों और प्रथाओं को अप्रत्याशित मानते हैं। कुछ अन्य चीनी लोग भारतीय व्यक्तियों को अन्य राष्ट्रों के व्यक्तियों से अलग देखते हैं। इसके कारण कई चीनी लोग भारत और भारतीयों से परेशान होते हैं।

मार्च 2 2023
क्या किसी गैर-मातृभाषी को आरक्षण पर रहने की अनुमति हो सकती है?
आरक्षण गैर-मातृभाषी अनुमति रहने

क्या किसी गैर-मातृभाषी को आरक्षण पर रहने की अनुमति हो सकती है?

आरक्षण में रूपरेखाओं के बारे में विवाद है। जिसमें किसी गैर-मातृभाषी को आरक्षण पर रहने की अनुमति हो सकती है या नहीं, यह सवाल है। यह पहलू कोई सिद्धान्त निर्धारित नहीं है, लेकिन कुछ संस्थाएं विशेष वर्गों को आरक्षण प्रदान करती हैं। आरक्षण देने में मातृभाषा के कारण प्रतिबंध नहीं हो सकता, लेकिन इसके लिए अन्य स्थितियाँ हो सकती हैं। इसके साथ ही, गैर-मातृभाषी व्यक्ति के लिए आरक्षण पर रहने की अनुमति के लिए राज्य सरकार के विशेष आदेश की आवश्यकता हो सकती है। संक्षिप्त रूप से, गैर-मातृभाषी को आरक्षण पर रहने की अनुमति हो सकती है। यह सिद्धान्त राज्य सरकार के विशेष आदेश द्वारा निर्धारित किया जा सकता है। विशेष वर्गों को आरक्षण प्रदान करने में मातृभाषा का कारण प्रतिबंध नहीं होता है।

फ़रवरी 15 2023
क्या कुछ भिन्न भिन्न भारतीय नाश्ते हैं?
भारतीय नाश्ते भिन्न भिन्न खाना व्यंजन

क्या कुछ भिन्न भिन्न भारतीय नाश्ते हैं?

भारतीय खाना एक अनोखा मिश्रण है जो भारत की प्रतिष्ठापित राष्ट्रीय प्रसिद्ध है। यह अलग-अलग राज्यों की अलग-अलग तरह की रेसीपीज के मध्य से तैयार किया जाता है। यह मोजा, प्याज, शक्कर, मिठाईयां, चावल और दालों के साथ कई और अन्य भोजनों के रूप में पाया जाता है। कुछ नाश्ते के प्रकार भिन्न-भिन्न हैं जैसे पूरा आसमानी, पूरा भोजन, दोपहर के नाश्ते, रात के नाश्ते और संयुक्त नाश्ते। इन सभी नाश्तों का स्वाद आदि से अलग होता है और उन पर अलग-अलग आसानी से तैयार किया जा सकता है।

फ़रवरी 15 2023
क्या आपको लगता है कि नरेंद्र मोदी एक कमजोर प्रधानमंत्री है?
नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री दृष्टिकोण सामर्थ्य संदेह नेतृत्व क्षमता सुधारों

क्या आपको लगता है कि नरेंद्र मोदी एक कमजोर प्रधानमंत्री है?

नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री बनना भारत की सरकार के लिए एक बड़ी उम्मीद थी। उनकी दृष्टिकोण और उनका सामर्थ्य समझ कर इस कदम को लेने के मामले में भारतीय जनता को बहुत आशा है। हालांकि, मोदी सरकार की प्रथम राजनीतिक कार्यवाही के बारे में काफी संदेह रहे हैं। उनकी नेतृत्व क्षमता और सुधारों के लिए काफी सनद है, लेकिन निश्चित उपयोग के लिए यह प्रश्न है कि उन्हें प्रभावी तरीके से काम करने में आगे बढ़ना होगा।

जनवरी 27 2023