close
देश

PNB घोटाला: नीरव मोदी के 9 ठिकानों पर ED की छापेमारी, मुंबई में घर की तलाशी

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र में भारत के दूसरे सबसे बडे बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में देश का बड़ा बैंकिंग घोटाला हुआ है। बैंक पंजाब नेशनल बैंक की मुंबई स्थित एक ब्रांच में 11,360 करोड़ रुपए का फर्जी ट्रांजैक्शन किया गया। इस खुलासे के बाद से ही हड़कंप सा मच गया। फर्जीवाड़े के खुलासे के बाद से ही पंजाब नेशनल बैंक के शेयर काफी गिर गए थे।

नीरव मोदी के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी
बैंक ने इस सिलसिले में नीरव, उनकी पत्नी, भाई और बिजनेस पार्टनर के खिलाफ सीबीआई में दो शिकायतें दर्ज कराई हैं। सीबीआई की एफआईआर के आधार पर एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) ने भी मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है। (ईडी‌‌) ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी के 9 ठिकानों पर छापेमारी की। इनमें तीन लोकेशन सूरत, चार मुंबई में और दो दिल्ली में हैं।

मुंबई में घर की तलाशी-
वहीं मुंबई स्थित उनके घर पर भी ईडी की टीम पहुंच गई है। जहां नीरव मोदी के घर और दफ्तर खंगाले जा रहे हैं। ईडी ने नीरव मोदी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग और 280 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

शोरूम और दफ्तरों में सर्च अभियान 

फिलहाल ईडी की टीमें नीरव मोदी के घर, शोरूम और दफ्तरों में सर्च अभियान में लगी हैं और दस्‍तावेज खंगाल रही हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने यह मामला इस महीने की शुरुआत में दर्ज हुई सीबीआई की प्राथमिकी के आधार पर दर्ज किया है।

आपराधिक साजिश रचने, धोखाधड़ी करने और भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज –
केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआई) ने पांच फरवरी को हीरा कारोबार में सेवा प्रदान करने वाले अरबपति नीरव मोदी और उनके भाई, पत्नी और एक कारोबारी के खिलाफ धोखाधड़ी में मामला दर्ज किया है। सीबीआई ने इनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता के तहत आपराधिक साजिश रचने, धोखाधड़ी करने और भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज किया है।

सीबीआई के एफआईआर के आधार पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी मामला दर्ज कर वित्तीय लेनदेन में हुई गड़बड़ी की जांच शुरू कर दी है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज किया गया है। सीबीआई ने डायमंड किंग के नाम से जाने जाने वाले नीरव मोदी और उनके करीबियों के ठिकानों पर छापेमारी भी की। नीरव मोदी और उसके करीबियों ने अपनी तीन कंपनियों डायमंड आर यूएस, सोलर एक्सपोर्ट और स्टैलर डायमंड के जरिए धोखाधड़ी का जाल बुना था।

10 अधिकारी निलंबित 
इस धोखाधड़ी में कई बड़ी ज्वेलरी कंपनियां गीतांजलि, गिन्नी और नक्षत्र भी जांच एजेंसियों की जांच के दायरे में आ गई हैं। पीएनबी ने अपने 10 अधिकारियों को धोखाधड़ी के मामले में निलंबित कर दिया है। फाइनेंशियल सर्विस सेक्रेटरी राजीव कुमार ने कहा कि यह बिल्कुल अलग केस है इसका अन्य लेन-देन वाले मामले पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा, वित्त मंत्रालय ने इस बारे में आगे बढक़र कदम लिया है और बैंक को इस मामले की रिपोर्ट सीबीआई और एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) को करने को कहा है जिससे इसके खिलाफ पर्याप्त कदम उठाए जा सकें।

धोखाधड़ी के संबंध में बैंक की ओर से बुधवार को शेयर बाजारों के पास दिए नियामकीय दाखिले में इसकी जानकारी दी गई है। बैंक ने कहा, बैंक को मुंबई स्थित अपनी एक शाखा में अवैध लेन-देन का पता चला है जिसमें साफ तौर पर गिने-चुने खाताधारियों को लाभ पहुंचाने की कोशिश की गई है। बैंक के मुताबिक, धोखाधड़ी के मामले में 177.169 करोड़ डॉलर यानी 11,515 करोड़ रुपये का लेन-देन हुआ है।

धोखाधड़ी की यह रकम बैंक के शुद्ध लाभ करीब 1,320 करोड़ रुपये का आठ गुना है। धोखाधड़ी का यह मामला तब उजागर हुआ है जब भारतीय बैंकिंग प्रणाली गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां यानी डूबे हुए कर्ज की समस्या से जूझ रही है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.
Tags : featured

The author N D Joshi

Leave a Response

Close
Login
Close
Login
Close
Login
Close
Login
Close
Login