एक शोध में सामने आया है कि पुरुषों की तुलना में भारतीय महिलाएं 25 फीसदी ज्यादा चॉकलेट उत्पाद ऑनलाइन मंगाती हैं। ‘विश्व चॉकलेट दिवस’ 7 जुलाई के मौके पर स्वैगी ने भारत के ऑनलाइन चॉकलेट प्रोडक्ट की डिमांड के तरीकों पर रिसर्च की।
शोध में पाया गया कि ऑनलाइन सभी मिठाइयों में से आधे से ज्यादा चॉकलेट की बनी होती है। इस प्लेटफार्म पर प्रमुख मांग वाली 60 पर्सेंट मिठाइयां चॉकलेट से बनी होती हैं। भारत में चॉकलेट की सबसे पसंदीदा मांग में डेथ बाई चॉकलेट, हॉट चॉकलेट फ्यूज, चॉकलेट मिल्क सेक, चॉकलेट ब्राउनी और चॉकलेट ट्रफेल पेस्ट्री शामिल है। शोध में यह भी सामने आया कि 18-24 आयु वर्ग वाले लोग ज्यादा चॉकलेट प्रोडक्ट्सट को ऑनलाइन मंगाते हैं।
शहरों की बात करें तो ऑनलाइन चॉकलेट ऑर्डर करने की फेहरिस्त में मुंबई पहले नंबर पर है। दूसरे नंबर पर बेंगलुरु और तीसरे नंबर पर हैदराबाद है। ज्यादातर भारतीय वीकेंड्स पर देर रात चॉकलेट आइट्स ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं।