close
18+

इस महिला के है 5 पति, एक-एक कर सोती है सब के पास, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

उत्तराखंड के दहरादून राज्य में एक रोचक मामला सामने आया है। यहां एक पहाड़ी लडक़ी ने पांचों भाईयों से एक साथ शादी की है। इस महिला का नाम राजो वर्मा है। राजो एक बच्चे की मां है, वह हर रात अलग पति के साथ सोती है परन्तु उसे ये पता नहीं है कि उसके 18 महीने के बेटे का पिता कौन है। ये भले ही सुनने में बड़ा अजीब लगे, परन्तु देहरादून के पास स्थित इस गांव की यह परंपरा है कि महिला को उसके पति के भाईयों के साथ भी शादी करनी पड़ती है।

महिला ने एक साक्षात्कार में बताया, शुरू में मुझे थोड़ा अजीब लगा था लेकिन अब मुझे सब अच्छा लगता है। राजो की सबसे पहले शादी गुड्डू से चार साल पहले हुई थी। इसके बाद उसने बज्जू 32, संत राम 28, गोपाल 26 और दिनेश 19 से शादी कर ली है। एक पति ने कहा, हम सब उससे साथ सोते हैं लेकिन हममें इसको लेकर कोई मनमुटाव नहीं है। उसका पहला आधिकारिक रूप से पति गुड्डू ही है। हम एक बड़ा सुखी परिवार हैं। एक जमाना था जब समूचे भारत में बहुपतित्व परंपरा का बोलबाला हुआ करता था परन्तु अब इस परंपरा को बहुत कम लोग ही मानते है।

इस प्रथा के अंतर्गत महिला को पति के सभी भाईयों से शादी करनी पड़ती है। यह प्रथा इसलिए भी प्रचलित है क्योंकि अगर एक महिला सभी से शादी करेगी तो खेती की भूमि का बंटवारा नहीं होगा। यह हिमालय के करीब बसे गांवों में बहुत आम बात है। राजो ने कहा कि उसे आशा थी कि उसे पांचों पतियों को अपनाना होगा क्योंकि उसकी मां के खुद तीन पति थे। राजो कहती हैं कि उसे अन्य पत्नियों से बहुत प्यार मिलता है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Leave a Response

Close
Login
Close
Login