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फ्री फैक्टर है जियो के इस्तेमाल की सबसे बड़ी वजह

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नई दिल्लीः  बेंगलुरु की मार्कीट रिसर्च एजेंसी वेलोसिटी एमआर की स्टडी में यह बात कही गई है कि रिलायंस जियो के सिर्फ 18 फीसदी कस्टमर इसे अकेले सिम के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं, जबकि 82 फीसदी अब भी इसका उपयोग दूसरे सिम की तरह ही कर रहे हैं। इस स्टडी के नतीजे सोमवार को जारी किए गए। रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि, 86 फीसदी जियो ग्राहकों का इरादा कंपनी की 4जी सर्विसेज को जारी रखना है, जिसकी वजह ‘फ्री फैक्टर’ है। मोबाइल यूजर्स के लिए जियो का रुख करने की यह अहम वजह है।

स्टडी के मुताबिक कॉल रेट, डेटा पैक चार्ज और इंटरनेट स्पीड के मामले में जियो को बाकी टेलिकॉम कंपनियों के मुकाबले ऊंची रेटिंग मिली है। वेलोसिटी एमआर स्टडी में देश के अहम शहरों के मोबाइल यूजर्स को शामिल किया गया। इनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोच्चि, पुणे और अहमदाबाद के मोबाइल यूजर्स शामिल हैं। स्टडी में 18-45 साल की उम्र के 2,000 लोगों ने हिस्सा लिया। वेलोसिटी एमआर के नतीजे ऐसे वक्त में सामने आए हैं, जब मोबाइल कंपनियों को रेवेन्यू और मुनाफे के मोर्चे पर काफी दबाव का सामना करना पड़ रहा है। जियो की एंट्री के बाद टेलिकॉम कंपनियों के लिए चुनौतियां काफी बढ़ गई हैं। टेलीकॉम कंपनियों ने सरकार से भी सहयोग की मांग की है। टेलिकॉम इंडस्ट्री को अगले 3 साल में टावर, स्पेक्ट्रम और फाइबर में 2 लाख करोड़ से भी ज्यादा निवेश की जरूरत है।

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The author ramniwas

reporter chhotikashi dot com

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