close
टेक्नोलॉजी

फोन में कौन सा एप कितनी मेमोरी खर्च कर रहा है आसान स्टेप्स में यहाँ जानिए

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

अक्सर फोन में जब मेमोरी भर जाती है तब आपका फ़ोन हैंग करने लगता है लेकिन क्या अपने कभी सोचा है कि फ़ोन में फोटो और वीडियो सेव करने के अलावा मेमोरी कई दूसरे कामों में भी यूज़ होती है जिससे जब भी आप फ़ोन चलाते हैं तो वो दिक्कत देता है. ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि ऐप और फोन को रन करने के लिए कुछ स्‍पेस मतलब मेमोरी की जरूरत पड़ती है बिल्‍कुल वैसे ही जैसे हमारे पीसी रन करते हैं.

जब कभी भी आप कोई एप फोन में ओपन करते हैं. उस समय फोन की मैमोरी का कुछ भाग उस ऐप रन करने के लिए यूज़ करती है. उसी तरह आपका फ़ोन भी काम करता है लेकिन जब मेमोरी भर जाती है तो फ़ोन दिक्कत देने लगता है. जिसके साथ ही अगर स्पेस न हो तो कोई एप भी नहीं खुलती है. इसीलिए कुछ लोगों के फोन में ऐप खुलने पर मैमोरी कम होने की एरर Error दिखाने लगता है.

सबसे पहले फ़ोन की सेटिंग में जाएँ और देखें कि कौन सी एप प्रॉब्लम कर रही है.

जब भी आप सेटिंग में जाते है तो आपको कई सारे आप्शन नज़र आते हैं. लेकिन आपको एप वाले आप्शन पर क्लिक करना है.

वहां पर जाने के बाद आपको पता चलेगा कि इस एप ने सबसे ज्यादा जगह घेरी हुई है. ऊपर की ओर मैमोरी ऑप्‍शन पर क्‍लिक करने के बाद आपको Time का चुनाव करना होगा. जैसे अगर आप 1 दिन का चुनाव करते हैं तो आपको ये पता चल जाएगा कि एक दिन में कौन सी एप कितनी फोन मैमोरी प्रयोग कर रही है.

अगली स्‍टेप मेंं ऊपर की ओंर Set By Max Use ऑपशन चुनेे. ज्‍यादा मैमोरी खर्च करती है ऊपर से नीचे की ओंर उसी क्रम में आ जाएं. इस तरह से आप स्‍क्रीन पर वो एप देख सकते हैं जो फोन में सबसे ज्‍यादा मेमोरी घेर रही है साथ ही बेकार की एप अनइंस्‍टॉल भी कर सकते हैं.

लेकिन अगर आप कोई एप डिलीट नहीं करना चाहते हैं तो आप cache मेमोरी भी डिलीट कर सकते हैं. ऐसे में आपको उस एप पर जाकर उसकी कैशे मेमोरी डिलीट करके जगह बना सकते हैं.

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.
Tags : popular

The author N D Joshi

Leave a Response

Close
Login
Close
Login
Close
Login
Close
Login
Close
Login